Tuesday, March 16, 2010

बेटियों का प्यार !


मेर्रे गीत पर,  आदरणीय बृजमोहन श्रीवास्तव  के कमेंट्स पढ़कर की बोर्ड  से, उँगलियाँ हटाकर, निढाल सा हो गया ,
बेटी शायद मेरी सबसे बड़ी कमजोरी है  !

"प्रिय सतीश -यह अनुभव ले पूरी तरह सिद्ध है कि बेटियां माँ बाप को ज्यादा चाहती है ,पुत्र तो शादी के बाद बदल भी जाता है किन्तु बेटी को शादी के बाद भी माँ बाप की चिंता सताती रहती है | इसका कारण है बचपन से ही पुत्र का कार्यक्षेत्र बाहर और बेटी का घर के अन्दर होता है |बेटी देखती है घर कैसे चलाया जा रहा है ,माँ को क्या क्या परेशानी हो रही है ,पिता कितने कष्ट सहन कर अल्प आय में घर चला रहा है ,उनके प्रति प्रेम व् सहानुभूति उसके मानस में अंकित हो जाती है बेटा इन सब से बेखबर रहता है"
एक एक शब्द लगता है हर घर की कहानी है , कितने भारी  मन से  विदा होकर "अपने घर" जाती है हमारी बिटिया  "अपना घर" छोड़ कर ! उसका अपना घर विवाह के दिन से ही "मायका " बन जाता है और घर के लोग, घर से बेटी को भेज अक्सर गंगा नहाने जाते हैं , एक  जिम्मेवारी से मुक्ति मिली , और नए घोंसले में यह बच्ची अपनी जगह बनाने के प्रयास में एक नयी शक्ति से लग जाती है ! 
सारे जीवन यह बच्ची "अपने घर" की याद आते ही तड़प उठती है , त्यौहार और मायके में हुए उत्सव के अवसरों पर, अक्सर भाई या पिता के संदेशे का इंतज़ार करती रहती है , कि  शायद इस बार माँ किसी को भेज पाए ! 
और अक्सर माँ -बाप , अपने व्यस्त बेटे -बहू के सामने, अपने आपको असहाय सा महसूस करते हैं.....

15 comments:

  1. बिल्कुल सही कहा आपने और आपका विश्लेषण एक दम सटीक है. बेटियां वाकई ऐसी ही होती हैं. बहुत शुभकामनाएं.

    रामराम.

    ReplyDelete
  2. जी हाँ बेटियां ऐसी ही होती हैं...

    ReplyDelete
  3. अगर हम बहू कॊ भी बेटी समझे, बेटी जितना प्यार दे तो.... बेटा भी नही बदलेगा,

    ReplyDelete
  4. इसी तरह संसार चलता रहेगा,
    बेटे-बहु ना सही बेटी-दामाद
    वक्त पर काम आएंगे।
    राम राम

    ReplyDelete
  5. बिलकुल सहमत पिता को बेटी ही समझ पाती है पूरी सच्चाई और संवेदना के साथ -पिता के लिए भी शीतल हवाएं हैं बेटियाँ !

    ReplyDelete
  6. सहमत हूं आपसे .. पर जो बेटियां अपने माता पिता के लिए संवेदनशील होती हैं .. अपने सास ससुर के लिए भी उतनी ही संवेदन शील हो जाएं .. और जो माता पिता अपनी बेटियों के लिए संवेदनशील होते हैं .. वो बहूओं के लिए भी होने लगे .. तो इस दुनिया का सारा दुखदर्द दूर हो जाए !!

    ReplyDelete
  7. भावुकता से ओत-प्रोत कर दिया आपने..शिखा जी से सहमत ऐसी ही होती हैं बेटियाँ!!

    ReplyDelete
  8. संस्कार अच्छे हों तो बेटा , बेटी में कोई फर्क नहीं होता ।
    लेकिन यह सच है की बेटी बाप की कमजोरी होती है।

    ReplyDelete
  9. is baat se main bilkul sahmat hoon .kyonki main isi varg se taalluk rakhti hoon .umda lagi post ,sundar .

    ReplyDelete
  10. सतीश जी ,नमस्कार ,
    जी बिल्कुल सही है बेटियां सुरभित फ़िज़ाएं हैं वो अपने माता पिता की हर भावना को समझती हैं लेकिन बेटों को कम आंकना उन के साथ अन्याय है,
    बेटियां जज़्बाती ज़्यादा होती हैं इस लिए दिखाई देता है
    बेटे जता नहीं पाते अपना प्यार ,
    और सब से बढ़कर ये चीज़ें इन्सान के मेज़ाज पर निर्भर होती हैं (indivisualy)

    ReplyDelete
  11. त्यौहार और मायके में हुए उत्सव के अवसरों पर, अक्सर भाई या पिता के संदेशे का इंतज़ार करती रहती है , कि शायद इस बार माँ किसी को भेज पाए !

    -kitni gehrayi se beti ke man ko samjha hai...khushi ho rahi he is post ko padh kar. aur man dhanye kar raha hai aapke jaise nirmal man par.

    और अक्सर माँ -बाप , अपने व्यस्त बेटे -बहू के सामने, अपने आपको असहाय सा महसूस करते हैं.....

    -aah kaisi mazburiya hai mata-pita ki bhi.....ufff....ankhe nam kar di.

    ReplyDelete
  12. सतीश जी.. बृजमोहन जी के ख्यालात वाकई भावनात्मक हैं.. लेकिन मैं संगीता जी बात से सौ फीसदी मु्त्तफिक हूं.. कि अगर बेटियां ससुराल जाकर बहू के बजाए बेटी का रूप निभाएं, तो तमाम दुख-दर्द खत्म हो जाएं.. फिर शायद हमें बोटियों के लिए इस तरह आंसू भी न बहाना पड़ें... कुछ गलत कह दिया हो, तो माफ कर दीजिए...

    ReplyDelete
  13. सतीश जी.. बृजमोहन जी के ख्यालात वाकई भावनात्मक हैं.. लेकिन मैं संगीता जी बात से सौ फीसदी मु्त्तफिक हूं.. कि अगर बेटियां ससुराल जाकर बहू के बजाए बेटी का रूप निभाएं, तो तमाम दुख-दर्द कत्म हो जाएं.. फिर शायद हमें बोटियों के लिए इस तरह आंसू भी न बहाना पड़ें... कुछ गलत कह दिया हो, तो माफ कर दीजिए...

    ReplyDelete
  14. Bhagvan kee aseem krupa hai mujh par yanha to teen betiya kisee bhee najariye se beto se kum nahee........shiksha ke kshetr me jo unhone line lee poora sahyog unhe diya . sateesh jee bus ye yaad rakhiyega kee patnee bhee kisee kee betee hai.unhe bhee nazarandaz nahee karana hai......

    ReplyDelete
  15. सही कहा है आपने ... शायद इसलिए बेटियाँ दिल के करीब रहती हैं ...

    ReplyDelete

एक निवेदन !
आपके दिए गए कमेंट्स बेहद महत्वपूर्ण हो सकते हैं, कई बार पोस्ट से बेहतर जागरूक पाठकों के कमेंट्स लगते हैं,प्रतिक्रिया देते समय कृपया ध्यान रखें कि जो आप लिख रहे हैं, उसमें बेहद शक्ति होती है,लोग अपनी अपनी श्रद्धा अनुसार पढेंगे, और तदनुसार आचरण भी कर सकते हैं , अतः आवश्यकता है कि आप नाज़ुक विषयों पर, प्रतिक्रिया देते समय, लेखन को पढ़ अवश्य लें और आपकी प्रतिक्रिया समाज व देश के लिए ईमानदार हो, यही आशा है !


- सतीश सक्सेना

Related Posts Plugin for Blogger,