Sunday, July 17, 2011

टूटे घोंसले -सतीश सक्सेना

शालीमार गार्डन एक्सटेंशन -II में बन रही एक चार मंजिल इमारत अचानक गिर गयी , काम में लगे, लगभग २० मजदूर बुरी तरह घायल और ३ की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी ! इस चार मंजिला भवन में, धन कमाने के लिए, १२ एच आई जी  और ३६ एम आई जी फ्लैट  बनाये जा रहे थे !

आजकल एन सी आर में, प्रापर्टी में पैसा लगाने का मतलब, सोने का पेंड लगाना है ! २५० गज का एक प्लाट  खरीदकर उसमें ४ मंजिल भवन बना , लगभग ढाई करोड़ में बेंच सकते हैं ! अक्सर ऐसी जगह पर, प्लाट एक करोड़ का मिल जाता है और बनाने की कीमत में काफी फर्क है ! ख़राब और घटिया मैटरियल लगाकर किया गया निर्माण, अच्छी क्वालिटी के निर्माण से लगभग आधा होता है !इस प्रकार क्वालिटी से समझौता कर करोड़ों रुपये कमाए जा सकते हैं !
भवन निर्माण की गुणवत्ता पर कंट्रोल और देखरेख के लिए कोई नियम एवं रेगुलेशन नहीं हैं !आम आदमी, पूरी तौर पर, पैसों के इन व्यापारिओं पर निर्भर होता है !
इन भवनों के निर्माण में, ख़राब क्वालिटी के लोकल बने सीमेंट के साथ साथ, बहुत कम मात्रा में स्टील का उपयोग किया जाता है ! अंडरग्राउंड बिजली की घटिया वाइरिंग तथा ख़राब पानी के पाइप , चार साल भी ठीक से नहीं चल पाते ! खराब वायरिंग के कारण, ऐसी किसी भी आपदा के समय, इनमें आग लगने का खतरा बहुत अधिक है , और आग से बचाने का कोई भी सुरक्षा उपाय यहाँ नहीं किया जाता !
देहली हरिद्वार रिज़ पर बसा यह एरिया, सिज्मिक ज़ोन ४ में पड़ता है यहाँ ५ से ८ तीव्रता वाले अर्थ क्वेक आने की सम्भावना रहती है अतः दिल्ली और आसपास का एरिया, हाई रिस्क एरिया में माना जाता है !किसी संभावित प्राकृतिक डिजास्टर के समय, इस प्रकार के भवनों के होते, आपातकाल स्थिति आते देर नहीं लगेगी और जनहानि की संभावना बहुत अधिक होगी ! इस समस्या से निपटने के लिए तुरंत एक भवन रेगुलेशन एक्ट बनाया जाना चाहिए जिसमें चोरों और बेईमानों से निपटने के लिए बेहद कड़े प्रावधान हों !
एन सी आर के ऐसे रिहाईशी इलाकों पर जाकर देखें तो हर तरफ जीर्ण शीर्ण मकानों का जंगल खड़ा दिखेगा जिनमें हँसते खेलते हुए निर्दोष ,असहाय परिवार दिखाई पड़ेंगे ! इस प्रकार बनाई गयी कालोनियां एवं भवन , ७ रेक्टर स्केल पर आये भूकम्प को कैसे सह पाएंगी , यह सोंचकर दहल जाता हूं मैं !

66 comments:

  1. इस प्रकार क्वालिटी से समझौता कर करोड़ों रुपये कमाए जा सकते हैं?

    सभी जगह क्वालिटी का समझोता नहीं चलता : ये बात जानते हुए भी करोड़पति और करोड़ों कमाना चाहते हैं.

    ReplyDelete
  2. आपने सोचनीय मुद्दा उठाया है अभी कुछ दिन पहले मुंबई के नजदीक ठाणे इलाके में बारिश की वजह से एक ऐसी ही इमारत के गिरने से मौतें हुए हैं ...तो फिर प्राकृतिक आपदा की स्थिति की कल्पना से ही मन सिहर उठता है ...पता नहीं हमारी सरकार को कड़े कदम उठाने में क्या दिक्कत आ रही है

    ReplyDelete
  3. सतीश जी बात वही है भ्रष्टाचार की,रग रग में समाई पैसे की भूंख की, आकार से बाहर हो रहे पेट की, और उतरोत्तर सहते जा रहे समाज की ,करता धर्ता और नियंताओं के अकर्मण्यता की. किस किस की बात करे हम तो अपनी ही बात कर सकते है, जहा रहे, जैसे रहे , इस भूखे समाज को क्या दे सकते है देते रहे बस . आपने एक गहन बात की है तो बहाव में बह गया मै भी दिल को छु गयी थी जो बात .

    ReplyDelete
  4. दिल दहला देने वाली जानकारी।

    ReplyDelete
  5. सब जगह यही हाल है। जब सरकारें, नगरपालिकाएँ. पंचायतें एडहॉक बेसिस पर काम करने लगें तो यही हाल होगा। सुरक्षा की स्थिति यह है कि खुद ही खुद का ध्यान रखें। गवर्नेस नाम की चीज कहीं दिखाई नहीं देती।

    ReplyDelete
  6. सतीश जी एक्ट तो बहुत बने हुए हैं,और बन भी जाएँ.परन्तु,जब तक क़ानून का पालन करनेवाले ही उल्लंघन करते रहेंगें क़ानून का,तो क्या किया जा सकता है.
    आपकी प्रस्तुति यथार्थ पर आधारित विचारोत्तेजक है.
    आभार.

    ReplyDelete
  7. आशियानों का खतरनाक खेल, सम्हलकर रहना होगा।

    ReplyDelete
  8. राम प्रस्थ कालोनी दिल्ली से सटी यु पी कि एक फ्री होल्ड कालोनी हैं । १९७० मे ये बनी थी और यहाँ १५०० प्लाट थे २०० गज से ८०० गज के जिन पर कोठी और २.५ मंजिल मकान का प्रावधान था । ४० % एरिया खुला रखना था । बहुत से लोगो ने उस समय यहाँ प्लाट लिये थे जो सब ज्यादातर मिडिल क्लास के थे क्युकी उस समय जमीं का मूल्य मात्र २५ रूपए गज था । आज वो सब लोग सीनियर सिटिज़न हो गए हैं और सुबह से शाम तक उनको यहाँ लड़ना पड़ता हैं क्युकी अब यहाँ उनके मकानों के बगल मे १२ - १२ फ्लैट बनगए हैं और वो सब गैर कानूनी हैं । उनको 10% एरीया खाली रखना हैं . इलाहाबाद कोर्ट मे मुकदमा चल रहां है सन २००० से । ये फैसला भी आ चुका हैं कि ये सब गैर क़ानूनी ढंग से सरकारी अफसरों कि मिली भगत से हुआ हैं । जो फ्लैट मे रहते हैं उनको कोठी मे रहने वालो से प्रॉब्लम हैं क्युकी उनको लगता हैं इतनी जगह क्यूँ हैं ४-५ लोगो के परिवार के पास जबकि उसकी १/१२ जगह मे वो हैं । लेकिन जो कोठी मे हैं उनसे टैक्स भी ज्यादा लिया जाता हैं और उनकी बुनियादी सुविधाये जिन के लिये वो ज्यादा टैक्स दे रहे हैं वो उनको नहीं मिलती ।

    कितनी बार ये फ्लैट गिराने कि बात उठती हैं पर हर बार पैसा ले दे कर रफा दफा हो जाती हैं । सीनियर सिटिज़न को दबया जाता हैं कि वो प्लाट बिल्डर को बेच दे ।

    आम आदमी वो भी हैं जो फ्लैट मे हैं और वो भी जिसने कोठी बनायी हैं पर कौन कानूनी तरीके से हैं और कौन गर क़ानूनी देखने कि बात ये हैं । लेकिन कानून कि बात किसी कि समझ मे नहीं आती ।

    ReplyDelete
  9. सतीश सक्सेना,
    नमस्कार,
    आपके ब्लॉग को अपने लिंक को देखने के लिए कलिक करें / View your blog link के "सिटी जलालाबाद डाट ब्लॉगपोस्ट डाट काम" के "हिंदी ब्लॉग लिस्ट पेज" पर लिंक किया जा रहा है|

    ReplyDelete
  10. bhawan kya pool sadken sabka yahi haal hai.

    ReplyDelete
  11. सतीश जी
    आपकी प्रस्तुति विचारोत्तेजक है
    आभार....

    ReplyDelete
  12. इस समस्या से निपटने के लिए तुरंत एक भवन रेगुलेशन एक्ट बनाया जाना चाहिए जिसमें चोरों और बेईमानों से निपटने के लिए बेहद कड़े प्रावधान हों !
    ......पता नहीं हमारी सरकार को कड़े कदम उठाने में क्या दिक्कत आ रही है

    ReplyDelete
  13. भाई जी, पैसे की दौड़ में इंसानियत बहुत पीछे
    छूट गई है ....!
    सब राम भरोसे ...?
    शुभकामनायें !

    ReplyDelete
  14. सतीश भाई,
    ये पैसे की हवस इनसान को कहां तक गिराएगी...साहिबाबाद में जो इमारत गिरी है, इसके काम में लगे मजदूरों ने अस्पताल पहुंचने के बाद बताया कि यहां सीमेंट, लोहे और सरिये का नाम मात्र को ही इस्तेमाल किया जा रहा था...दावा किया जा रहा है कि 48 फ्लैट वाली इस इमारत को बनाने वाले क्रांति बिल्डर्स के मालिक का बेटा खुद आर्किटेक्ट है...इमारत के पास खाली प्लाट में मौजूद बड़ी मात्रा में गोबर से पता चलता है कि गोबर और गीली मिट्टी से ही ये बालू का महल खड़ा किया जा रहा था...बिल्डर की पैसे की हवस तो समझ आती है, उससे बड़े कसूरवार है अधिकारी जिन्होंने आंखों पर घूस की पट्टी बांध कर मौत का ये निर्माण होने दिया...

    जय हिंद...

    ReplyDelete
  15. लालच के लिये इंसानों की जान से खेलने वाले ऐसे अपराधियों को सज़ा दिलाना बहुत ज़रूरी है। और जैसा आपने कहा कि ऐसे निर्माण की जांच, नियमन आदि की कडी आवश्यकता है।

    ReplyDelete
  16. सतीश जी ! आपकी प्रस्तुति यथार्थ पर आधारित विचारोत्तेजक है.
    आभार

    ReplyDelete
  17. बड़ा विचित्र है इन लोगों का संसार। पैसे कमाने के लिए ये निरीह लोगों की जान से खेलते हैं।

    ReplyDelete
  18. २५० गज के एक प्लाट में एक या दो परिवारों के रहने हेतु बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध कराई जाती है जबकि बिल्डरों द्वारा चार फ्लेट बना दिए जाते है अब चार परिवार वहां रहेंगे तो बुनियादी सुविधाएँ भी कम पड़ेंगी ही|
    इसी मुद्दे को लेकर फरीदाबाद में एक बार किसी ने रिट लगाईं थी उसके बाद यहाँ फ्लोर की रजिस्ट्री बंद हो गयी थी पर ऊपर तक पैसे पहुँचने के बाद अब फिर वही हाल है|
    way4host

    ReplyDelete
  19. माचिस की डिबिया में रहने को मजबूर लोग कब तक बचा पाएंगे खुद को आग की चिंगारी से!! पीड़ादायक घटना!!

    ReplyDelete
  20. भवन निर्माण का एक standard निर्धारित होना ही चाहिए जिस से इस प्रकार की जनहानि से बचा जा सके
    आभार

    ReplyDelete
  21. Right sir ,what you have said ,that is a heart voice ,feeling of India ,reaction OF countrymen . But nuisance for anti-nationals, corrupt
    pioneers ,bureaucrats,so called patriot . Thanks for raising good issue .

    ReplyDelete
  22. पता नहीं कहां से ले आते हैं लोग करोड़ों रूपये इस तरह के मकान खरीद लेने के लिए

    ReplyDelete
  23. मनुष्य के लालच की कोई सीमा नहीं रही . अब जान से खिलवाड़ करने से भी नहीं घबराते . पता है कुछ नहीं बिगड़ेगा उनका .

    ReplyDelete
  24. @इस समस्या से निपटने के लिए तुरंत एक भवन रेगुलेशन एक्ट बनाया जाना चाहिए जिसमें चोरों और बेईमानों से निपटने के लिए बेहद कड़े प्रावधान हों !
    बिलकुल सही बात--नहीं तो स्थिति भयावह होगी.

    ReplyDelete
  25. शुक्रिया ज़नाब .कृपया यहाँ भी कृतार्थ करें लेखनी से अपनी -http://sb.samwaad.com/2011/07/blog-post_16.हटमल
    हो गई हर घाट पर पूरी व्यवस्था ,शौक से डूबे जिसे भी डूबना है .
    भाई साहब सक्सेना भाई हिन्दुस्तान के हुक्मरान को क़ानून पालन करने और उसकी पालना कराने के लिए भी एक जन -पाल चाहिए .भूगर्भ -रोधी इमारतों की कौन कहें ,सक्रीय भू -कंप ज़ोन की कौन कहे जहां जहां सरकारी कदम पड़ते हैं एक भू -कंप ज़ोन खुद बा खुद पैदा हो जाता है .जन चिंतापरक सावधान करती पोस्ट .आभार .

    ReplyDelete
  26. सिर्फ एनसीआर नहीं सभी शहरों के आसपास यही बयार चल रही है।

    ReplyDelete
  27. जड़ में मुनाफ़े पर आधारित व्यवस्था है...
    आपकी चिंताएं और सरोकार वाज़िब हैं...

    ReplyDelete
  28. ये तो बड़ा खौफनाक मंजर है,क्या किया जा सकता है !

    ReplyDelete
  29. सब उपर वाले के हाथ में है.

    ReplyDelete
  30. पश्चिम को हम भौतिकवादी कहकर कभी गाली देते थे !
    और पूरब को अध्यात्मवादी कहकर सम्मान किया करते थे !
    आज उल्टा देखने को मिलता है ! वहाँ आज बडेसे बड़ा धनवान
    मनुष्य धन के बदले आत्मा की खोज करना चाहता है !
    और यहाँ धन के लालच में मनुष्य इतना अंधा हो गया है की,
    उसकी आत्मा ही मर गई है !

    बहुत संवेदनशील आलेख आभार आपका !

    ReplyDelete
  31. इस समस्या से निपटने के लिए तुरंत एक भवन रेगुलेशन एक्ट बनाया जाना चाहिए जिसमें चोरों और बेईमानों से निपटने के लिए बेहद कड़े प्रावधान हों !

    आपके उपाय से पूर्णतः सहमत, और कोई रास्ता भी नहीं है।

    ReplyDelete
  32. सतीश जी यही एक अकेला सिंड्रोम है ,रोग समूह है जो हमारी रोग रोधी कुदरती व्यवस्था को नाकारा करके संक्रमण के प्रति हमारे शरीर का हर द्वार खोल देता है .अच्छी बात यही है इस सिंड्रोम से बचे रहा जा सकता है .परम्परा गत दाम्पत्य प्रेम सम्न्धों के प्रति एक निष्ठ और प्रति -बद्ध होकर .राक्ताधान करते कराते सावधानी बरती जाए ,सुइयां नीम हकीमों से न लगवाईं जाएँ .भिवानी राजकीय महा -विद्यालय में पढाता था उन दिनों ,डेली पेसंज्री की रोहतक -भिवानी के बीच .एक ऐसे नीम हकीम के बारे में पता चला जो सुईं लगाते वक्त ,ब्लाउज के ऊपर से ही मसल तक सुईं पहुंचा देता था एक ही सिरिंज लिए घूमता आदिम .मेले ठेलों में बाल बनवाने मान्यताओं के अनुसार नीम -नाइयों -नायनों के पास नौनिहालों को मुंडन के लिए न ले जाया जाए .आधुनिक ब्यूटी सैलून्स भी संक्रमण की स्रोत बन सकतें हैं .गुणवत्ता पर यहाँ इस इलाके में कोई नियंत्रण नहीं है .तेतूइन्गभी एहतियात मांगती है .एक्यु -पंचर की सुइयां भी देखें भालें .
    Thanks for yr visit to the science Blog. reaching 1013 ,luxmi bai ngr ,new -delhi 110-023 (09873246434/0971636 2475 )By 20july early Morn.

    ReplyDelete
  33. ये बिल्डर आदि राजनीतिक पार्टियों के डोनर भी तो होते हैं. नियम बनाना कठिन ही होगा. कई वर्ष पहले एक कविता पढ़ी थी जो आज भी ताज़ा है:

    पहली ही बरसात में पुल बह गया
    अपनी कहानी कह गया

    ReplyDelete
  34. आज जान से अधिक माल प्यारा हो गया है। वो पुरानी कहावत है ना- लोगों की जान गई आपकी अदा ठहरी॥

    ReplyDelete
  35. aapki bahut vicharniye post hai.aane vaale khatre ko sochkar hi dil dahal jaata hai.apni jeb bharne ke chakkar me sahastron ki jindgiyon se khelna kya jayaj hai.humari sarkar ka dhyaan is aur kyuon nahi jata.is mahatvpoorn post ke liye badhaai.

    ReplyDelete
  36. बहुत संजीदा मुद्दे पर आपने गहनता से प्रकाश डाला है .....!

    ReplyDelete
  37. अम्बर से खुलेगी खिड़की या खिड़की से खुला अम्बर होगा ?
    कुछ भी संभव है ..आशियाने की तलास में.जायज है आपकी चिंता .
    आभार उपरोक्त पोस्ट हेतु .

    ReplyDelete
  38. बात वही है नियम कायदे चाहे जितने बना लिये जावें किन्तु पैसे की वह अनियंत्रित भूख जो बिल्डरों के साथ ही कानून का पालन करवाने वालों के दिलो-दिमाग में गहरे तक बैठी हुई है उसके चलते इन्सानी जीवन की कीमत कीडे-मकौडों से अधिक ऐसे संकटकालीन समय में कहाँ देखने में आ पाती है । सामान्य मजदूरों की तो बिसात ही क्या वे जो लाखों रुपये लोन व अन्य माद्यमों से जुटाकर यहाँ रहने आते हैं उनका वर्गीकरण भी इस दायरे से बाहर कहाँ जा पा रहा है ?

    ReplyDelete
  39. ख़राब और घटिया मैटरियल लगाकर निर्माणकार्य धड़ल्ले से किए जा रहे हैं.जब इंसान ही इंसान की सुरक्षा के बारे में नहीं सोचता हो तो इमारत गिरने जैसी घटनाओं के अलावा और क्या होगा? आपने इस कटु यथार्थ को बखूबी सामने रखा है.

    ReplyDelete
  40. शायद ' इण्डिया ' का निर्माण ऐसे ही हो रहा है.सार्थक पोस्ट.

    ReplyDelete
  41. स्वार्थ और लोभ के कारण लोग नासमझी कर रहे हैं खरीदने वालों को भी देखभाल कर ही घर खरीदने चाहिए.

    ReplyDelete
  42. कम से कम जनसुरक्षा के मामलों में सजगता और कठोरता से कानून और नियमों का पालन हो, यह बहुत जरुरी है...मगर धन लोलुपता इतनी असीमित है कि क्या कहें...सिवाय अफसोस जाहिर करने के.

    ReplyDelete
  43. कानूनों की तो कोई कमी नहीं है जरुरत उसे ईमानदारी से लागु करने की है |

    ReplyDelete
  44. बहुत ही लज्जास्पद और अफ़्सोस जनक.

    रामराम.

    ReplyDelete
  45. आपने सोचनीय मुद्दा उठाया है..विचारनीय रचना..

    ReplyDelete
  46. हर शहर में ऐसे किस्से मिल जायेंगे...सत्ता और बिल्डरों की साठ-गाँठ में आम आदमी क्या करे...

    ReplyDelete
  47. यथार्थ के धरातल पर रची गयी एक सार्थक प्रस्तुति !

    ReplyDelete
  48. भाई सतीश जी नमस्ते |हमारे देश के नेताओं अफसरोंऔर जनता का भी जमीर मर चूका है |आपकी चिंता स्वाभाविक है |अच्छी पोस्ट बधाई |

    ReplyDelete
  49. भाई सतीश जी नमस्ते |हमारे देश के नेताओं अफसरोंऔर जनता का भी जमीर मर चूका है |आपकी चिंता स्वाभाविक है |अच्छी पोस्ट बधाई |

    ReplyDelete
  50. सच यह एक विचारणीय मुद्दा है ..जिस पर बहुत सख्ती से काम करने की आवश्यकता है... हां यहाँ भी घूस आड़े आता होगा....

    ReplyDelete
  51. भ्रष्टाचार को उजागर करता अच्छा लेख.

    ReplyDelete
  52. एक ओर जल्द से जल्द मालिक मकान बनने की जोड़ तोड़, दूसरी तरफ़ बिल्डरों द्वारा जल्द से जल्द फ्लैट खड़े करने की होड़ ! दोनों ही पक्ष जिम्मेदार हैं, हवस शान्त करने का कोई तावीज़ खोजा जाये ।
    निर्माण के हर चरण पर सम्बन्धित विकास प्राधिकरण द्वारा निगरानी किये जाने की सही बैठायी जाती है, वह ढिढाई से कहते हैं कि हमारे सही गलत से किसी की किस्मत थोड़े बदल जायेगी... लो जी कल्लो बात !
    होना यह चाहिये कि मोहल्ला समितियों से पँच चुने जायें, जो अपनी निगरानी में निर्माण प्रक्रिया को मॉडरेट करते रहें !

    ReplyDelete
  53. एक ओर जल्द से जल्द मालिक मकान बनने की जोड़ तोड़, दूसरी तरफ़ बिल्डरों द्वारा जल्द से जल्द फ्लैट खड़े करने की होड़ ! दोनों ही पक्ष जिम्मेदार हैं, हवस शान्त करने का कोई तावीज़ खोजा जाये ।
    निर्माण के हर चरण पर सम्बन्धित विकास प्राधिकरण द्वारा निगरानी किये जाने की सही बैठायी जाती है, वह ढिढाई से कहते हैं कि हमारे सही गलत से किसी की किस्मत थोड़े बदल जायेगी... लो जी कल्लो बात !
    होना यह चाहिये कि मोहल्ला समितियों से पँच चुने जायें, जो अपनी निगरानी में निर्माण प्रक्रिया को मॉडरेट करते रहें !

    ReplyDelete
  54. बहुत सार्थक प्रस्तुति..आज हम पैसे के लालच में लोगों की ज़िंदगी से खेल रहे हैं..और सरकार से इस विषय में कोई आशा करना तो बेकार की बात है...एक दो दिन शोर होता है, और उसके बाद यह व्यापर वैसा ही चलता रहता है..आज आदमी की ज़िन्दगी कितनी सस्ती हो गयी है.

    ReplyDelete
  55. इस देश का चरित्र बिगड़ गया है सर.. किसी को किसी अन्य की फ़िक्र ही नहीं... कानून का भी भय नहीं है... ऐसे में ये तो होगा ही...

    ReplyDelete
  56. बहुत विचारणीय लेख सतीश जी ......
    किसी भी हालत में इन बेईमानों और भ्रष्टाचारियों को आम आदमी की जेबों में डाके डालकर उन्हीं की जिंदगी से खिलवाड़ करने का इस तरह का निंदनीय अवसर नहीं
    दिया जा सकता | अंकुश लगना अनिवार्य है | यदि सरकार नहीं ध्यान देती है तो जन जागरूकता पैदा की जाए |

    ReplyDelete
  57. sab jagah ek saa haal hai... chhote shaharon mein chhote star mein aur bade shahar mein bade star mein...
    kya jane kab koun sa aashiyana kabra ban jaae...
    pata nahi aisi places k liye permission kyon mil jaati hai...

    ReplyDelete
  58. मुद्दा गंभीर है, पर पैसा बड़ी चीज है, और कानून न के बराबर,
    विवेक जैन vivj2000.blogspot.com

    ReplyDelete
  59. बहुत ही विचारणीय बिंदु है ... आभार

    ReplyDelete
  60. तब और दुःख होता है यह सोच के की हम कुछ कर भी नहीं सकते..

    ReplyDelete
  61. ये दुनिया ऐसी ही हो गई है ,सतीश जी.
    पोस्ट से आपकी संवेदनशीलता झलक रही है.
    काश,लोग आप जैसे संवेदनशील होते.

    ReplyDelete
  62. 'परिवार मे विश-बेल'और 'टूटे घोंसले'दोनों लेखों मे उठाई समस्याओं का समाधान ढोंग-पाखंड रहित पुरातन वैदिक-वैज्ञानिक पद्धति को पुनाह अपनाए जाने से ही मिलेगा।

    ReplyDelete
  63. विचारणिय मुद्दा है । सरकार को केवल अपनी कुर्सी की फिकर है ।

    ReplyDelete
  64. जिन्हें निगरानी का काम दिया जाएगा उसपर भी तो निगरानी रखनी पड़ेगी सतीश जी!

    ReplyDelete

एक निवेदन !
आपके दिए गए कमेंट्स बेहद महत्वपूर्ण हो सकते हैं, कई बार पोस्ट से बेहतर जागरूक पाठकों के कमेंट्स लगते हैं,प्रतिक्रिया देते समय कृपया ध्यान रखें कि जो आप लिख रहे हैं, उसमें बेहद शक्ति होती है,लोग अपनी अपनी श्रद्धा अनुसार पढेंगे, और तदनुसार आचरण भी कर सकते हैं , अतः आवश्यकता है कि आप नाज़ुक विषयों पर, प्रतिक्रिया देते समय, लेखन को पढ़ अवश्य लें और आपकी प्रतिक्रिया समाज व देश के लिए ईमानदार हो, यही आशा है !


- सतीश सक्सेना

Related Posts Plugin for Blogger,