Saturday, May 5, 2018

हेल्थ ब्लंडर 7 -सतीश सक्सेना

बरसों से पड़े सुस्त शरीर के साथ जल्दबाजी न करें कायाकल्प एक दिन में नहीं हो सकता , शरीर की
मांसपेशियों धीरे धीरे ही रूप बदलेंगी अगर जबरदस्ती करने की कोशिश की तब वे जख्मी हो सकती हैं और आपके लिए काफी दिन दर्द की शिकायत भी हो सकती है ! पहले साल की रनिंग सीखने में अक्सर लोग बहुत गलतियां करते हैं जिनके कारण मांसपेशियों में भिन्न प्रकार के दर्द या इंजुरी का ख़तरा रहता है !
रनिंग से पहले बॉडी वार्मअप और रनिंग के अंत में धीरे धीरे दौड़कर ही रुकना चाहिए !
नए रनर्स को ध्यान रखना चाहिए कि

  1. सही आरामदेह रनिंग शू होने चाहिए यह आवश्यक नहीं कि मंहगे जूते हो मगर आरामदेह और पैरों में फिट हों !
  2. अगर आप नए हैं तो ध्यान रखें कि अपने पुराने ढीले वाले शरीर की सुस्त मांसपेशियों को एक चुस्त एथलीट की तरह चलाने का प्रयत्न करेंगे तो वे निश्चित ही जख्मी हो जाएँगी और आपको हो सकता है महीनों आराम की सलाह दी जाये ! रनिंग आपके शरीर के लिए हाई इम्पैक्ट एक्सरसाइज है जिसमें  गिरते हुए हर कदम पर आपके शरीर के वजन का तीन गुना वजन इम्पैक्ट के साथ पड़ता है और अगर आप ओवरवेट हैं तो यह खतरनाक हो सकता है ! 
  3. यह आवश्यक है कि रनिंग से पहले अपनी मांसपेशियों को हाई इम्पैक्ट एक्सरसाइज के लिए तैयार  किया जाए ताकि वे इस इम्पैक्ट को झेल सकें ! इसके लिए शुरुआत में सप्ताह के दो दिन, रन /वाक के लिए रखें जिसमें दौड़ते समय याद रहे कि बिना हांफे, साथ दौड़ने वाले से बिना वाक्य टूटे बात कर सकें  ! हर रविवार को रन की लम्बाई थोड़ी बढ़ाएं एवं अगले दिन मांसपेशियों को आराम देने के लिए रेस्ट करें !
  4. अधिकतर लोग रनिंग से पहले वार्मअप और रनिंग के बाद धीमे धीमे कूल डाउन नहीं करते हैं जो कि बहुत आवश्यक है ! नए रनर के लिए सप्ताह में ३ दिन रनिंग एक्सरसाइज एक दिन साइकिल एक्सरसाइज और बाकी दिन रेस्ट आवश्यक है ! ध्यान रहे की कि स्क्वाट्स (Squats) एक्सरसाइज रनर्स के लिए बेस्ट फ्रेंड हैं यह एक्सरसाइज हर रनर को करनी चाहिए !
  5. रनिंग में सबसे आवश्यक पानी है जॉइंट को स्मूथ रखने के लिए शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाना है जो लोग पानी कम पीते हों उन्हें  रनिंग छोड़ देनी चाहिए अन्यथा वे अपने आपको जख्मी कर लेंगे !
  6. रनर फ़ूड मुख्यतः केला और पपीता है जो एनर्जी का बेहतरीन सोर्स हैं 
  7. खाने पर कण्ट्रोल रखें वजन घटाने के लिए जितने कैलोरी बर्न की हैं उसका ध्यान रख कर खाइये 
इंटरनेट पर रनिंग इंजुरी एवं एक्सरसाइज के बारे में लेख मिलेंगे उन्हें पढ़ें और समझदारी के साथ अपना रास्ता चुनें ! https://www.verywellfit.com/common-running-mistakes-to-avoid-2911703

मैराथन आसान ,भरोसा हो क़दमों की ताल का
साथ तुम्हारे दौड़ रहा है, बुड्ढा तिरेसठ साल का !

इसी हौसले से जीता है, सिंधु और आकाश भी
सारी धरती लोहा माने , इंसानी  इकबाल का !

हार्दिक मंगलकामनाएं !

4 comments:

  1. बहुत अच्छी व काम आने वाली जानकारी देने का धन्यवाद.

    ReplyDelete
  2. आपकी लिखी रचना "मित्र मंडली" में लिंक की गई है https://rakeshkirachanay.blogspot.in/2018/05/68.html पर आप सादर आमंत्रित हैं ....धन्यवाद!

    ReplyDelete
  3. बहुत सुन्दर जानकारियाँ।

    ReplyDelete
  4. इसी हौसले से जीता है, सिंधु और आकाश भी
    सारी धरती लोहा माने , इंसानी इकबाल का !
    ........बहुत बहतरीन कहा ह आपने सतीश जी

    ReplyDelete

एक निवेदन !
आपके दिए गए कमेंट्स बेहद महत्वपूर्ण हो सकते हैं, कई बार पोस्ट से बेहतर जागरूक पाठकों के कमेंट्स लगते हैं,प्रतिक्रिया देते समय कृपया ध्यान रखें कि जो आप लिख रहे हैं, उसमें बेहद शक्ति होती है,लोग अपनी अपनी श्रद्धा अनुसार पढेंगे, और तदनुसार आचरण भी कर सकते हैं , अतः आवश्यकता है कि आप नाज़ुक विषयों पर, प्रतिक्रिया देते समय, लेखन को पढ़ अवश्य लें और आपकी प्रतिक्रिया समाज व देश के लिए ईमानदार हो, यही आशा है !


- सतीश सक्सेना

Related Posts Plugin for Blogger,