Wednesday, November 21, 2018

मेहनत का कोई विकल्प नहीं -सतीश सक्सेना

अकेले लॉन्ग रन पर जाने में , मन बहुत व्यवधान पैदा करता है ! कल सुबह बेमन घर से निकला कि 10 km दौड़ना है अन्यथा Millennium City Marathon - 4th Edition 2nd Dec 2018​ जिसमें कई अंडर ब्रिज की चढ़ाइयाँ पार करते हुए 21 km दौड़ना इतना आसान नहीं होगा ! पहले दो सौ मीटर दौड़ने में ही तरह तरह के
बहाने नजर आने लगे , आज कोहरा बहुत है  ...अन्धेरे में पैर गड्ढे में आ सकता है ...कुत्ते हो सकते हैं हाथ में डंडा भी नहीं है  ...आज पैर में दर्द है आदि आदि !

मगर मजबूत इच्छा शक्ति ने, मन को धमकाया कि हर हालत में आज लंबा दौड़ना है और मुश्किल रस्ते से जाना है जहाँ फ्लाईओवर आदि मिलें ! अगर बेमन रोते हुए दौड़े तो बेट्टा आज 25 किलोमीटर दौड़ने की सजा मिलेगी इसलिए चुपचाप 17-18 km दौड लो कोई बहाना मंजूर नहीं ! और मजबूत इच्छा शक्ति की इस धमकी के आगे मन अपना मन मसोस कर चुपचाप कोने में बैठ गया और पैरों को एक लम्बे नए रूट पर मजबूत संकल्प के साथ मुड़ते देखता रहा !

और इस चौसठ वर्षीय नवजवान ने तीन चार ब्रिज की चढ़ाइयाँ पार करते हुए लगभग 20 km की दूरी भारी ट्रेफिक के बावजूद, अकेले दौड़ते हुए , तय करने में सफलता प्राप्त की जिसके लिए मात्र ३ वर्ष पहले 100 मीटर भी दौड़ना एक बुरा सपना था !

पेन्क्रियास और ह्रदय की सुरक्षा के लिए आइये, दौड़ना सीखें, मेडिकल व्यवसाइयों से बचें, वे बेहद खतरनाक हैं , वे आपको बचाने की कोशिश भी नहीं करते हैं और न उनके हाथ में हैं , वे सिर्फ आपके गलते शरीर पर दवाओं का प्रयोग कर आपको प्रभावित करने का कामयाब प्रयत्न करते हैं ! 

7 comments:

  1. यहाँ पर आते ही मन बहुत मजबूत हो जाता है
    बाहर निकलते ही फिर से आलस हावी हो जाता है :)

    शुभकामनाएं।

    ReplyDelete
  2. आपके ब्लॉग पढ़कर दौड़ना आरम्भ किया, अब 6 km तक बिना रुके दौड़ लेता हूँ। रोज मन से जद्दोजहद करनी पड़ती है। संशय होने पर आपके ब्लॉग को पुनः पढ़ता हूँ।
    आपका बहुत बहुत धन्यवाद

    ReplyDelete
  3. बड़े हिम्मती हो दोस्त ! साठे+4 पर भी तुम पाठे ही हो.
    तुम्हारी देखा-देखी हम भी दौड़ना शुरू करते हैं>

    ReplyDelete
  4. हमेशा की तरह प्रेरित करने वाली बातों से लबरेज | आपको देख कर तो खुद ब खुद उर्जावान हो जाता है इंसान , सतीश भाई | यूं ही प्रोत्साहित करें | आप तो हमारे सदाबहार हीरो हैं सर |

    ReplyDelete
  5. हैरान हूँ..., आपका यह लेख पढ़कर...., 20 किलोमीटर..., बहुत कुछ सीखा जा सकता है आप से ।

    ReplyDelete
  6. चौसठ वर्षीय नवजवान को बहुत बहुत बधाई..२० किमी दौड़ना वाकई बहुत हिम्मत का काम है..

    ReplyDelete

एक निवेदन !
आपके दिए गए कमेंट्स बेहद महत्वपूर्ण हो सकते हैं, कई बार पोस्ट से बेहतर जागरूक पाठकों के कमेंट्स लगते हैं,प्रतिक्रिया देते समय कृपया ध्यान रखें कि जो आप लिख रहे हैं, उसमें बेहद शक्ति होती है,लोग अपनी अपनी श्रद्धा अनुसार पढेंगे, और तदनुसार आचरण भी कर सकते हैं , अतः आवश्यकता है कि आप नाज़ुक विषयों पर, प्रतिक्रिया देते समय, लेखन को पढ़ अवश्य लें और आपकी प्रतिक्रिया समाज व देश के लिए ईमानदार हो, यही आशा है !


- सतीश सक्सेना

Related Posts Plugin for Blogger,