Wednesday, April 7, 2021

वारे न्यारे , क्रिप्टो करेंसी से - सतीश सक्सेना

22 मई 2010 को एक प्रोग्रामर लैज़लो हनी (Laszlo Hanyecz) ने, पापा जॉन के दो पिज़्जा खरीदने के लिए 10000 bitcoin दिए थे , इन्होने सपने में भी नहीं सोंचा होगा कि दो पीज़ा लायक यह डिजिटल करेंसी , सिर्फ दस साल बाद Rs 40000000000/= की होगी ,आज एक बिट कॉइन का रेट भारतीय करेंसी में 50 लाख रुपया है ! उनका पीज़ा बिल 30 $ का था और उन दिनों बिट कॉइन की कीमत एक पैनी से भी कम थी लगभग $0.003, सो उन्होंने यह बिल पेमेंट अपने डिजिटल करेंसी बैलेट से करने का फैसला किया और उन्हें डिजिटल वालेट में बेकार पड़े 10000 बिट कॉइन खर्च करने का फैसला किया और वे क्रिप्टो करेंसी इतिहास में सबसे महंगा पीज़ा खाने वाले के नाम से सुरक्षित हो गए ! विश्व का सबसे महंगा पीज़ा खाने वाला व्यक्ति को यह नहीं पता होगा कि वह खा क्या रहा है ! क्रिप्टो कैलेंडर में यह तिथि बिटकॉइन पीज़ा डे के नाम से सुरक्षित है !

बिट कॉइन , एथेरियम कॉइन या डॉग कॉइन आदि एक स्वतंत्र करेंसी है जिसके ऊपर विश्व के किसी भी देश का प्रभुत्व नहीं है ! यह एक ऐसा सिक्का जिसकी कीमत विश्व बाजार भाव निर्धारित करता है और उसे कोई भी व्यक्ति किसी भी अन्य व्यक्ति को जो उसे मान्यता देता हो , दे सकता है ! अब तक जापान , अमेरिका , फ्रांस ,जर्मनी , कनाडा , नीदरलैंड ,सिंगापुर और रूस और तमाम देश मान्यता दे चुके हैं ! भारत में कई क्रिप्टो एक्सचेंज खुल चुके हैं जिसके जरिये इसकी खरीद फरोख्त की जा सकती है , शीघ्र ही रिज़र्व बैंक भी, अपना क्रिप्टो करेंसी ज़ारी करने पर विचार कर रहा है !
क्रिप्टो कॉइन लेनदेन विश्व का सबसे सुरक्षित लेनदेन है , इसकी खरीद फरोख्त ब्लॉक चेन नामक एक नवीनतम टेक्नोलॉजी करती है जो कि अपने आप में औटोमैटिक है ! इसमें धन के लेनदेन में कोई बैंकिंग सिस्टम का उपयोग नहीं होता और टेक्नोलॉजी में सबसे कठिन मानकधारी है, शायद इसी लिए सबसे पहले मान्यता देने वालों में जापान , अमेरिका , जर्मनी जैसे विकसित राज्य आगे आये है , आने वाले समय में इसे विश्व करेंसी का दर्जा मिलेगा ऐसा इन देशों में अनुमान है !
पहले पहल मैंने बिट कॉइन का नाम शायद आठ वर्ष पहले सुना था , और आम भारतीय की तरह सरसरी नजर से पढ़कर भूल गया, 2013 में भी अगर किसी ने 10000 रूपये के बिट कॉइन खरीद लिये होते तो आज वह 2 करोड़ का मालिक था ! खरीदना आसान है , wazirx या zebpay पर रजिस्ट्रेशन कराइये , KYC पूरा करें और मनचाही क्रिप्टो खरीदें , मगर याद रहे यह धन बहुत तेजी से बढ़ता है उतनी ही तेजी से गिरता भी है , बेहतर सिलेक्शन में ही धन लगाएं और भुला दें यह सोचकर कि कहीं लुट गए और हो सकता है कुछ वर्षों बाद आपको एक दबा हुआ खजाना मिल जाए !
विश्व की पहली डिजिटल करेंसी बिटकॉइन, एक छद्मनाम सातोशी नाकामोतो नामक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने , 2008 में लांच की थी और इसकी कीमत ज़ीरो थी जो कि अगले तीन साल में बढ़कर 1$ प्रति बिट कॉइन और आजकल इसकी कीमत लगभग $50000 है ! विश्व में इतनी तेज प्रगति का यह अकेला पहलवान है सो इसको समय रहते नमस्कार करना सीख लेना चाहिए ...

8 comments:


  1. आपकी इस प्रविष्टि के लिंक की चर्चा 8.4.2021 को चर्चा मंच पर होगी।
    आप भी सादर आमंत्रित है।
    धन्यवाद
    दिलबागसिंह विर्क

    ReplyDelete
  2. आपकी लिखी रचना ब्लॉग "पांच लिंकों का आनन्द" ( 2092...अनिश्चिताओं के घन हो चले हैं भारी... ) पर गुरुवार 08 अप्रैल 2021 को साझा की गई है.... पाँच लिंकों का आनन्द पर आप भी आइएगा....धन्यवाद!



    ReplyDelete
  3. इस करेंसी की बातें मुझे समझ नहीं आतीं ....

    ReplyDelete
  4. हे भगवान्! ये पिजा तो सोने या हीरे से भी मंहगा हो गया रोचक जानकारी सतीश जी | अच्छा लगा जानकर |

    ReplyDelete
  5. सुना तो बहुत था,लेकिन जानकारी आज आपसे मिली. धन्यवाद!

    ReplyDelete
  6. जी नमस्ते ,
    आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा आज गुरुवार (०८-०४-२०२१) को (चर्चा अंक-४०३०) पर भी होगी।
    आप भी सादर आमंत्रित है।

    ReplyDelete
  7. पहलवान को प्रणाम और आपको भी।

    ReplyDelete
  8. नई जानकारी ।
    रोचक !!

    ReplyDelete

एक निवेदन !
आपके दिए गए कमेंट्स बेहद महत्वपूर्ण हो सकते हैं, कई बार पोस्ट से बेहतर जागरूक पाठकों के कमेंट्स लगते हैं,प्रतिक्रिया देते समय कृपया ध्यान रखें कि जो आप लिख रहे हैं, उसमें बेहद शक्ति होती है,लोग अपनी अपनी श्रद्धा अनुसार पढेंगे, और तदनुसार आचरण भी कर सकते हैं , अतः आवश्यकता है कि आप नाज़ुक विषयों पर, प्रतिक्रिया देते समय, लेखन को पढ़ अवश्य लें और आपकी प्रतिक्रिया समाज व देश के लिए ईमानदार हो, यही आशा है !


- सतीश सक्सेना

Related Posts Plugin for Blogger,