Saturday, June 5, 2010

पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर २०१२ में बनकर तैयार हो जायेगा - सतीश सक्सेना

                         १९७१ की पाकिस्तान वार के समय देश में सनसनी से फ़ैल गयी थी जब अमेरिकन एयरक्राफ्ट कैरियर  "एन्टरप्राइज़ "  के बंगाल की खाड़ी कि तरफ प्रस्थान करने की खबर सुनी थी ! उन दिनों कहा जाता था कि अकेला "एन्टर प्राइज़"  दुनिया के कई छोटे मोटे देशों को  जीतने में समर्थ है !  
                           आजकल नयूक्लियर् पॉवर एयर क्राफ्ट कैरियर जब अपने पूरे फ्लीट के साथ निकलते हैं तो किसी भी दुश्मन का दिल दहला सकने में समर्थ  हैं ! किसी भी देश की शक्ति प्रदर्शन करने के लिए , इस फ्लीट को अपनी सीमाओं से निकल कर प्रस्थान भर करना काफी होता है ! इसके दोनों तरफ चलते हुए ४ विध्वंसक, साथ छिप कर चलती हुई  न्यूक्लीयर वारहेड सुसज्जित क्रूज़ मिज़ाइल से लोडेड , न्यूक्लीयर पॉवर पनडुब्बियाँ , किसी ताकतवर देश का भी  आत्मविश्वास डगमगाने हेतु काफी है ! 
                            आज हमारा देश अंततः २०१२ में, स्व निर्मित एयरक्राफ्ट  कैरियर, सागर में उतार अग्रिम विश्व शक्ति बनने के लिए एक और कदम उठाने जा रहा है ! हमारा देश अभी उन ९ देशों में से एक है ,जिनकी नेवी एयरक्राफ्ट कैरियर से सज्जित है ! आशा है, इस शक्ति पुंज के साथ, सुरक्षा परिषद् में स्थाई सदस्य बनने का हमारा दावा  और मजबूत होगा !
   

11 comments:

  1. thanks for such an informative post

    ReplyDelete
  2. anks for short crisp and informative post.
    kya aap bata sakte hain ki bharat me yeh kahan ba raha hai?

    ReplyDelete
  3. अच्छी खबर है जी

    प्रणाम

    ReplyDelete
  4. अच्छी ओर सार्थक जानकारी देती पोस्ट, सतीश जी हमारे देश में सच्ची प्रतिभा की कद्र नहीं है ,नहीं तो हमारा देश दुनिया को राह ओर वो भी सच्चा राह दिखने वाले प्रतिभाओं से भरा परा है ,लेकिन दुर्भाग्य से भ्रष्टाचार ओर भाई-भतीजाबाद के वजह से सच्ची प्रतिभा या तो पीछे रह जाती है या उनका राह गलत हो जाता है |

    ReplyDelete
  5. बहुत सुंदर खबर जी , यह अमेरिका शुरु से हमारे विरुध है ओर हम फ़िर भी दुम हिला रहे है इस के आगे, पाकिस्तान मै एक सुई नही बनती तो इतने खतरनाक हथियार कहां से ले रहा है???

    ReplyDelete
  6. खबर तो बढ़िया है। लेकिन हमें ही डर लग रहा है तो दुश्मनों का क्या होगा।

    ReplyDelete
  7. कोच्ची के शिपयार्ड में निर्मित हो रहा है. अभी खाखा भर बना है. लघु भ्राता के वहां कार्यरत होने से हमें दर्शन लाभ मिला.

    ReplyDelete
  8. अच्छी खबर है...
    लेकिन इतना भ्रष्टाचार है कि अच्छे व्यक्तियों और परियोजनाओं के लिये आगे बढ़ने के मौकों को खत्म कर दिया जाता है...

    ReplyDelete
  9. सच एक बहुत जानकारी भरी पोस्ट

    ReplyDelete
  10. बहुत अच्छा समाचार है ।

    ReplyDelete

एक निवेदन !
आपके दिए गए कमेंट्स बेहद महत्वपूर्ण हो सकते हैं, कई बार पोस्ट से बेहतर जागरूक पाठकों के कमेंट्स लगते हैं,प्रतिक्रिया देते समय कृपया ध्यान रखें कि जो आप लिख रहे हैं, उसमें बेहद शक्ति होती है,लोग अपनी अपनी श्रद्धा अनुसार पढेंगे, और तदनुसार आचरण भी कर सकते हैं , अतः आवश्यकता है कि आप नाज़ुक विषयों पर, प्रतिक्रिया देते समय, लेखन को पढ़ अवश्य लें और आपकी प्रतिक्रिया समाज व देश के लिए ईमानदार हो, यही आशा है !


- सतीश सक्सेना

Related Posts Plugin for Blogger,